कील मुहांसे दूर करना चाहते हैं, तो करें चावल के आटे का प्रयोग (keel muhase kaise door kare)

 आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है लेकिन आज के लाइफ स्टाइल की वजह से हमारी त्वचा में कोई न कोई परेशानी आ जाती है । लेकिन अगर हम बाजार से क्रीम खरीदने की अपेक्षा घरेलू नुस्खेद्वारा अपनी स्किन की परेशानियों दूर कर सकते हैं और साथ ही इस से और भी कई फायेदे मिलते हैं। इनका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इन्हें इस्तेमाल करने से हमें कोई भी साइडइफ़ेक्ट नहीं होता और यह बहुत ही कम पैसे में मिल जाते हैं हैं। घर में मौजूद चीजों में से एक है चावल का आटा। चावल के आटे से हमारी त्वचा में निखार आता है और इससे हमारे चेहरे से कील मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं। सिर्फ यही नहीं इसके और भी फायदे होते जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहें है

अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए ऐसे करें चावल के आटे का प्रयोग:
  1. कील मुहासों को दूर करें:एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा लेकर उसमे, एक चम्मच शहद, एक चम्मच एलोवेरा जेल अच्छी तरह मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाये और साफ़ पानी से अपने चेहरे को धो लें। इसे कुछ दिनों कर इस्तेमाल करने से सिर्फ कुछ दिनों में आपकी कील मुंहासों हमेशा के लिए दूर हो जायेंगे।
  2. चेहरे से डार्क सर्कल्स को हटायें: अगर आपको डार्क सर्कल्स की समस्या है तो आप , तो एक कटोरी में थोड़ा सा चावल का आटा लेकर इसमें एक केला और कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट बना ले और फिर इसे डार्क सर्कल्स वाली जगह पर लगाये। बस कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के डार्क सर्किल दूर हो जायेंगे
  3. रुखी त्वचा से निजात पायें :यदि आपकी त्वचा बहुत ज्यादा रुखी है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप चावल के आटे में स्ट्राबेरीज अपने चेहरे पर प्रयोग करें। कुछ देर के के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।
  4. चेहरे की झुरियां को हटायें :चावल के आटे से चेहरे की झुरियां और चेहरे की बारीक़ रेखाये भी हट जाती है। इसके लिए आपको एक कटोरी में दो बड़े चम्मच चावल का आटा, अंडे का सफेद हिस्सा और ग्लिसरीन की चार से पांच मिला कर मिक्सचर तैयार करना है और इसे अपने चेहरे पर लगाना है। जब यह सुख जाये तो अपना चेहरा पानी से साफ़ कर लें। इससे अपना चेहरा चमक उठेगा और और एकदम साफ हो जाएगा। यह मिक्सचर अपने चेहरे पर यह एंटी एजिंग मास्क की तरह काम करता है।
Share on Google Plus

About ankit manjariya

Engineer and Blogger.ankit has more than 10 year experience in computer field.he studied computer science and management.he is working online since 2012. you can also connect with him on facebook. ""